Sardar vallabhbhai patel statue

Sardar patel statue

सरदार पटेल जी की मूर्ति को पूरा संसार एकता की मूर्ति (Statue of Unity) के नाम से जानता है ये मूर्ति वर्ष 2018 में स्तापित करी गई थी. इस मूर्ति को गुजरात में स्तिथ साधु बेट नामक टापू  पर बनाया गया है इस मूर्ति को 31 october 2013 में सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जन्मदिन के मोके पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नीरन्द्र मोदी के द्बारा इस विशाल मूर्ति के निर्माण का शिलान्यास किया था. यह विशाल मूर्ति सरदार सरोवर डैम के 3.2 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है. यह मूर्ति गुजरात के भरुच के पास नर्मदा जिले में है. 
एकता की मूर्ति (Statue of  unity) के नाम से ये प्रिसिद विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है, जिसकी लम्बाई 182 मीटर 
यानी 597 फीट है. sardar vallabhai patel statue अभी तक की सबसे ऊंची मूर्ति है इसको विश्व के सभी देसो ने भी माना है.

सरदार वल्लभभाई पटेल की मूर्ति को गुजरात सरकार द्वारा 7 अक्टूबर 2010 को इस परियोजना की घोषणा की गयी थी. उसके बाद से भारत के इस लोह पुरुष की मूर्ति को निर्माण करना का सपना साकार करने के लिये भारत के किसानो के पुराने लोह के औजार पूरे देश से एकेठा किये गए। और इस काम को सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट ने किया इस ट्रस्ट ने पूरे देश में लगभग 36 कार्यालय खोले गए जिसमे पूरे देश के पांच लाख किसानो से लोहा जुटाने का लक्ष्य रखा गया. 
इस लोहा जुटाने की प्रक्रिया को स्टेचू ऑफ़ यूनिटी अभियान नाम दिया गया इस अभियान को तीन महीने तक चलाया गया जिसमे लगभग 6 लाख गाँव ने मूर्ति स्तापना के लिया 5000 मीट्रिक टन लोहा जुटाया गया था. 
हलाकि आरम्ब में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट और सरकार ने घोसना करी थी की देश भर से जुटाए लोहा को मूर्ति के निर्माण में लिया जएगा मगर बाद में ये लोहा मूर्ति में उपोग नहीं हो सका और इस लोहा से मूर्ति का मुख्या भाग उसके आधार को बनाने  गया जिसके कारण इस मूर्ति की पकड़ को मजबूत हो गई.

vallabhai patel statue

भारत के पहले उप प्रधानमंत्री श्री सरदार वल्लभभाई पटेल को भेट ये मूर्ति नर्मदा नदी से मात्र 3.2 किलोमीटर की दुरी पर साधू बेट द्वीप पर बनी हुए है इस मूर्ति की आधार सहित उचाई २४० मीटर है जिसमे 182 मीटर की मूर्ति और 58 मीटर का आधार है यह विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति है।

इस मूर्ति पर कांस्य का लेपन है, समारक तक पहुंचने में लिफ्ट का काम लिया जाता है मूर्ति के निचले हिंसा यानि अन्दर में एक प्रदर्सनी भी है जिसमे सरदार वल्लभभाई पटेल जी से जुडी हुए चीजों की पर्दर्सनी होती है।

साथ ही साथ इसकी बहुत सी विसेसता भी है. जैसे ये मूर्ति नदी किनारा है और नाव से मूर्ति पर पहुँचने में सिर्फ पांच मिनट लगता है, हर सोमवार को स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की छुट्टी होती है जिसे मूर्ति के रख राखब को ठीक तरह से रखा जाय और इसमें नदी से 500 फ़ीट ऊंचा ऑब्जवर डेक है भी निर्माण किया है जिसमे एकसाथ 200 लोग मूर्ति को अच्छा से देख सके.

Other names of statue

इस एकता की मूर्ति को भारत को वदेश में काय और नामो से भी जाना जाता है मगर इसका असली नाम को सिर्फ स्टेचू ऑफ़ यूनिटी ही है.  अब इसका और कुछ नाम बता देता हु.
  • Sardar vallabhbhai patel statue
  • vallabhai patel statue
  • sardar patel statue
  • ironman of india statue
  • sardar vallabhai patel statue
  • statue of trust
इन अलग अलग नामो से भी लोग इस मूर्ति को बुलाते आरहे है

statue of unity images

अब आपको हम statue of unity images देखने जा रहा है जिससे और आपको अच्छे से आप Sardar vallabhbhai patel statue को देख सकते है 

sardar vallabhbhai patel statue;statue of unity images

sardar vallabhbhai patel statue

sardar vallabhbhai patel statue 
sardar vallabhbhai patel statue

sardar vallabhbhai patel statue

sardar vallabhbhai patel statue

sardar vallabhbhai patel statue

Sardar Patel statue cost

sardar vallabhbhai patel statue cost सरदार पटेल जी मूर्ति में खर्च होने वाली राशि को जान लेता है उनकी मूर्ति का बजट सुरु में लगभग 3000 करोड़ भारत सरकार के द्बारा तय किया गया था लकिन बाद में लार्सन एंड टूब्रो ने अक्टूबर 2014 में सबसे कम 2989 करोड़ की बोली लगाई और सरकार ने उन्हे इस रकम के अंदर उन्हे ये कर्य सोप दी जिसे सरकार का कुछ पैसा भी बचा और साथ ही साथ लार्सन एंड टूब्रो ने मूर्ति का निर्माण और रखरखाब भी उसी रकम में किया। और इस प्रकार ये विशाल मूर्ति 2989 करोड़ में ही बन कर त्यार हो गए और 31 अक्टूबर 2018 को श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसका उद्घाटन किया।



FAQ’S

1. Where is the statue of Sardar Vallabhbhai Patel? 
it is situated on the sadhu bat island in Gujrat near Sardar Sarovar dam. sadhu bat island located in the Narmada district in Gujrat and the statue located near the Narmada river.

2. What is the cost of the Sardar Vallabhbhai Patel statue?
The total construction cost of Sardar Vallabh Bhai Patel statue is 2989 crore. the construction started on 13 October 2013 by Larsen & Toubro.

3. Who made Sardar Vallabhbhai Patel statue?
The Statue of Unity was made by Padmashree Bhushan award recipient sculptor Shree Ram V Sutar and the Jiangxi Toqine Company was done intricate bronze cladding work. it is a Chinese foundry company.

4. Which is the world’s largest statue?
the statue of unity is the largest and tallest statue of the world. it is declared in 2019. it is 182 meters and the statue of unity constructed a record in only 33 months.


5. Which country has the tallest statue at present?
the statue of unity is the tallest statue of the world and it is present in Gujrat India.

Which country has the tallest statue at present?


6. Is the Statue of Unity worth?
yes, because it is the world’s tallest statue and it represents our India in the world. the statue of unity made many records or we follow as the symbol of unity.

7. Which day the Statue of Unity is closed?
the Statue of Unity is closed On Monday because of the staff doing maintenance and rest.

More Article

Leave a Comment